Tips & Tricks : इंस्टाग्राम पर कैसे मिलेंगे ज्यादा लाइक्स? ये टिप्स गारंटी से करवा देंगे आपको फेमस

हाइलाइट्स

इंस्‍टाग्राम पर लाइक्‍स पाना है तो खास टाइम स्‍लॉट में पोस्‍ट करना शुरू करें.
फोटो-पोस्‍ट की तुलना में इंस्‍टाग्राम आजकल रील्‍स अपलोड करने वालों को ज्‍यादा भाव दे रहा है.
पोस्‍ट पर लाइक्‍स बढ़ाने के लिए आप Instagram Auto Liker का भी उपयोग कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. इंस्‍टाग्राम आजकल हर युवा इंटरनेट यूजर्स का पसंदीदा ऐप बन चुका है. फेसबुक यानी मेटा कंपनी ने इसमें कई ऐसे बदलाव किए हैं, यूजर्स इसका इस्‍तेमाल करने पर आसानी से पॉपुलर हो सकते हैं. इंडिया में इसके करोड़ों एक्टिव यूजर्स हैं. बहुत-से लोग चाहते हैं कि कम समय में ज्‍यादा से ज्‍यादा लाइक्‍स पाएं.

यहां हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें फॉलो करेंगे तो इंस्‍टाग्राम पर ज्‍यादा लाइक्‍स मिलेंगे. इन टिप्स को फॉलो करने से पहले आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए आपके कंटेंट में दम होना चाहिए. आप जो भी डालेंगे, यदि वह बोर करने वाला होगा तो लोग उसे पसंद नहीं करेंगे.

खास टाइम स्लॉट चुनें
इंस्‍टाग्राम पर लाइक्‍स पाना है तो खास टाइम स्‍लॉट में पोस्‍ट करना शुरू करें. माना जाता है कि रविवार को शाम 5 बजे की जाने वाली पोस्ट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. वहीं, रात को 2 बजे की जाने वाले पोस्ट पर भी खूब लाइक मिल सकते हैं. सोमवार की शाम 7 बजे, शुक्रवार की दोपहर 1 बजे और रात 8 बजे की पोस्ट को काफी देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: OnePlus 10T 5G की लॉन्चिंग आज, पहले ही कंफर्म हो गए ये फीचर्स और लीक हुई कीमत

HD में रील्‍स पोस्‍ट करें
हां जी, आप इंस्‍टा यूजर हैं तो यह बात दिमाग में बैठा लें. फोटो-पोस्‍ट की तुलना में इंस्‍टाग्राम आजकल रील्‍स अपलोड करने वालों को ज्‍यादा भाव दे रहा है. मसलन, जब आप अपनी मौज-मस्‍ती या अदाओं वाली 30 सेकंड्स तक की वीडियो रिकॉर्ड कर एचडी क्‍वालिटी में, किसी म्‍यूजिक-लिरिक्‍स के साथ इंस्‍टा पर रील्‍स के सेक्‍शन से अपलोड करेंगे तो बहुत संभव है, वो कम समय में ही लाइक्‍स मिलेंगे. रील अपलोड करते समय भी आपको यह समझना होगा कि किस वक्‍त इंस्‍टाग्राम के यूजर ज्‍यादा एक्टिव रहते हैं. दिल्‍ली-मुंबई में रह रहे हैं तो रील्‍स पोस्‍ट करने का सही समय शाम को 6 बजे से रात 9 बजे तक माना गया है. सुबह में 9 बजे अपलोड कर सकते हैं.

इंस्‍टाग्राम पर रील्‍स पोस्‍ट करने का एक फायदा यह भी है कि आपकी रील्‍स ऑटोमैटिक फेसबुक पर भी प्‍ले होती रहती हैं. चूंकि, फेसबुक दुनिया में सर्वाधिक इस्‍तेमाल किए जाने वाले एप्‍लीकेशन में से एक है तो फेसबुक खुद भी इंस्‍टा को प्रमोट करना चाहता है. इसलिए यदि आप इंस्‍टाग्राम पर रील्‍स पोस्‍ट करेंगे तो फेसबुक की भी मदद मिलेगी.

हैशटैग्‍स जरूर डालें
इंस्‍टाग्राम पर जब भी आप पोस्ट करें तो उस पोस्ट से संबंधित हैशटैग जरूर डालें. ऐसे हैशटैग्‍स इस्‍तेमाल करें जो ज्‍यादा बार यूज किए गए हों. यदि कोई अपने पोस्ट में #instagram हैशटैग इस्तेमाल करता है तो भी इंस्‍टाग्राम ट्रेंडिंग में ले आएगा. यह बात भी ध्‍यान दें कि इंस्‍टाग्राम पर कुछ चुनिंदा हैशटैग्‍स, जिन्‍हें इंस्‍टाग्राम प्रमोट करता है, उन्‍हें जरूर यूज करें. जैसे कि #flowerstagram #flowersofinstagram #Reelsinsta #InstaReels #Instavideo #instagramchallenge #instachallenge #trending #instagood #explorepage #goodvibes

फोटो-वीडियो का साइज HD में हो
इंस्‍टाग्राम की फोटो साइज अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स की तुलना में ज्‍यादा होती है. साथ ही यदि आपने कोई तस्‍वीर या वीडियो ताजा ली है, तो उसे पोस्‍ट कर सकते हैं. उसमें ज्‍यादा एडिटिंग या फिल्‍टर यूज नहीं करने चाहिए. ज्यादा से ज्यादा लाइक्स पाने के लिए आपका पोस्ट दिखने में अच्छा होना चाहिए, जिससे लोग आकर्षित हों. आप हफ्तेभर में पोस्‍ट जरूर करें. चूंकि, इंस्टाग्राम भी अल्गोरिदम से काम करता है, तो जब आप डेली पोस्ट करोगे तो आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: Xiaomi का स्मार्ट ग्लास लॉन्च, 50MP कैमरा जैसे दमदार फीचर्स से लैस है प्रोडक्ट

अकाउंट पब्लिक रखें
बतौर इंस्‍टा यूजर यह बात आप को सबसे पहले ध्‍यान रखनी होगी कि अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट रखेंगे तो आपके सर्किल के बाहर के लोग आपका पोस्ट नहीं देख पाएंगे. इसलिए अकाउंट हमेशा पब्लिक होना चाहिए. अपनी पोस्‍ट पर लाइक्‍स बढ़ाने के लिए आप Instagram Auto Liker का भी उपयोग कर सकते हैं. यह एक ऑनलाइन टूल होता है जो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ लिंक करना पड़ता है.

इंस्‍टाग्राम की आईडी अपने अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्स पर दिखाएं
आपके कई सोशल मीडिया साइट्स पर अकाउंट होंगे, वहां भी अपने इंस्‍टाग्राम की आईडी का यूजरनेम या यूआरएल दिखाएं. इससे जो लोग आप के अन्‍य प्‍लेटफॉर्म पर जुड़े हैं, वे आपके इंस्‍टाग्राम पर आने लगेंगे. साथ ही उन्‍हें आप सजेशन में भी शो होने लगेंगे. इंस्‍टाग्राम में आप स्‍मार्टफोन के कॉन्‍टेक्‍ट्स को भी इनेबल कर दें, ताकि जो लोग इंस्‍टाग्राम पर हैं वे आप से जुड़ सकें.

Tags: Instagram, Instagram mannequin, Instagram Post, Instagram video, Tips and Tricks

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker