CWG 2022, Day 7 India Highlights: भारत के लिए कैसा रहा 7वां दिन, किसे मिली जीत और किसे मिली हार; जानिए मेडल अपडेट

Image Source : INDIA TV
CWG 2022 DAY 7 India Highlights

Highlights

  • 7वें दिन भारत को मिले 2 ऐतिहासिक मेडल, 6 पदक पक्के
  • बैडमिंटन और टेबल टेनिस में भी मिली भारत को जीत
  • एथलेटिक्स में हिमा दास और मंजू बाला ने भी दिखाया जलवा

CWG 2022, Day 7 India Highlights: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सात दिन पूरे हो चुके हैं और भारत अभी तक 20 मेडल अपने नाम कर चुका है। भारत की झोली में अभी तक 6 गोल्ड के अलावा 7-7 सिल्वर व ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं। इसके अलावा सातवें दिन भारत के लिए मुक्केबाजी में भी 6 मेडल पक्के हो गए हैं। अगर सातवें दिन के नतीजों पर नजर डालें तो हॉकी से बैडमिंटन तक कई स्पर्धाओं में भारत को इस दिन जीत मिली है। आइए एक-एक करके जानते हैं 7वां दिन कैसा रहा?

सुधीर का ऐतिहासिक गोल्ड

सातवें दिन का अंत भारत के लिए सुखद हुआ और भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल की बढ़ोतरी हो गई। पैरा पॉवरलिफ्टर सुधीर ने इतिहास रचते हुए भारत के लिए इन खेलों का छठा गोल्ड मेडल जीता। इससे पहले तीन गोल्ड भारत को वेटलिफ्टिंग, एक महिला लॉन बॉल टीम और एक पुरुष टेबल टेनिस टीम ने जीता था।

श्रीशंकर ने लगाई ऐतिहासिक जंप

भारत के एथलीट मुरली श्रीशंकर ने राष्ट्रमंडल खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता की पुरुष लॉन्ग जंप स्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। इस स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने।

हॉकी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने वेल्स को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वेल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह ने गोल की हैट्रिक लगाई जबकि चौथा गोल गुरजंत सिंह ने किया।

बैडमिंटन

  • भारत की आकर्षी कश्यप ने बैडमिंटन वुमेंस सिंगल्स राउंड ऑफ 32 में पाकिस्तान की शहजाद महूर 22-20, 8-1 से हराया। पाकिस्तानी शटलर महूर इंजरी के चलते दूसरा गेम पूरा नहीं कर सकीं लिहाजा आकर्षी को 2-0 से विजेता घोषित किया गया।
  • भारत की स्टार महिला शटलर पीवी सिंधु ने वुमेंस सिंगल्स में जीत के साथ आगाज किया है। उन्होंने राउंड ऑफ 32 में मालदीव की फातिमा नबाहा को सीधे गेम्स में 21-4, 21-11 से हराया।
  • किदाम्बी श्रीकांत ने मेंस सिंगल्स के अपने राउंड ऑफ 32 मुकाबले को सीधे गेम्स में जीत लिया है। भारतीय शटलर ने इस मुकाबले में यूगांडा के डेनियल वानागालिया को 21-9, 21-9 से हराया। 

CWG 2022, DAY 7 HIGHLIGHTS: 3 भारतीय मुक्केबाजों और पुरुष हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, सिंधु और श्रीकांत भी जीते

मुक्केबाजी में 6 पदक पक्के

गुरुवार को हुए क्वॉर्टरफाइनल मुकाबलों में भारतीय मुक्केबाजों ने भारत के लिए तीन और पदक को पक्का दिया। खेलों के सातवें दिन सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले मुक्केबाज हैं- अमित पंघाल, जैसमीन लैम्बोरिया और सागर। इन तीनों मुक्केबाजों से पहले क्वॉर्टरफाइनल मुकाबलों में भारतीय महिला मुक्केबाज निकहत जरीन ने 50 किलोग्राम वर्ग व नीतू घणघस और मोहम्मद सहमुद्दीन ने भी अपने-अपने वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली थी।

एथलेटिक्स

  • भारतीय महिला हैमर थ्रो एथलीट मंजू बाला ने फाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर लिया है। वह क्वॉलीफाइंग राउंड में 59.68 मीटर की दूरी के साथ स्टैंडिंग्स में 11वें स्थान पर रहीं। 
  • भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास गुरूवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की 200 मीटर स्पर्धा में अपनी हीट में 23.42 सेकेंड का समय निकालकर पहले स्थान पर रहीं जिससे उन्होंने सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

टेबल टेनिस

  • भारत की श्रीजा अकुला ने वुमेन्स सिंगल्स राउंड ऑफ 32 में मलेशिया की कैरेल लिन को 12-10, 12-10, 4-11, 11-8 से हराया।
  • भारत के शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स राउंड ऑफ 32 में उत्तरी आयरलैंड के ओवन कैथकार्ट और सोफी अर्ली को 11-7, 11-8, 11-9 से हराया।

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker