CWG 2022: भारत ने टी20 सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, बने कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले फाइनलिस्ट

Image Source : PTI
India ladies’s workforce beat England at CWG 2022

Highlights

  • भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराया
  • भारत ने इंग्लैंड को 4 रन से हराया
  • भारतीय टीम फाइनल में पहुंची, सिल्वर मेडल हुआ पक्का

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के टी20 क्रिकेट टंपिटिशन में भारतीय महिला टीम ने एक रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को शिकस्त दे दी। एजबेस्टन में हुए इस पहले सेमीफाइनल में दोनों टीमों के लिए दांव पर गोल्ड और सिल्वर मेडल थे। जीतने वाली टीम के लिए फाइनल की टिकट के साथ सिल्वर मेडल पर कब्जा तय था। साथ ही, जीतने पर गेम्स में पहली बार शामिल हुए वुमेंस क्रिकेट की पहली फाइनलिस्ट टीम बनने का मौका भी था। इस बेहद बड़े मुकाबले में भारतीय टीम की हर खिलाड़ी ने अपने नब्ज पर काबू रखकर इंग्लैंड को गोल्ड की रेस से बाहर कर दिया।

स्मृति मंधाना ने रखी जीत की बुनियाद

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। स्मृति मंधाना ने क्रीज पर आते ही करारे शॉट लगाने शुरू कर दिए। उन्होंने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 47 गेंदों पर 76 रन की साझेदारी की जिसमें 61 रन अकेले मंधाना के बल्ले से आए। इस भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 32 गेंदों पर 190.62 की स्ट्राइक रेट से 61 रन बनाए जिसमें 8 चौके और 3 छक्के शामिल थे।

जेमिमा ने आखिर के ओवरों में बनाए ताबड़तोड़ रन

बारबाडोस के खिलाफ पिछले मैच में शानदार हाफ सेंचुरी लगाने वाली जेमिमा गोड्रिगेज ने इस अहम मुकाबले में 31 गेंदों पर नाबाद 44 रन बनाए जिसमें 7 चौके शामिल थे। 17वें ओवर के खत्म होने पर जेमिमा के खाते में 22 गेंदों पर 20 रन थे, यानी बाद के तीन ओवर में उन्होंने 9 गेंदों पर 24 रन जोड़े जिसमें 5 चौके शामिल थे। उनकी इस तेजतर्रार पारी ने भारत को 20 ओवर के खात्मे पर 5 विकेट पर 164 रन तक पहुंचा दिया।

टीम वर्क से मिली रोमांचक जीत

इंग्लैंड ने 165 रन का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की। भारतीय टीम की सबसे घातक गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर शुरू से ही लय में नहीं दिखीं। हालांकि दीप्ति शर्मा ने 28 के स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका जरूर दिया पर रेणुका की खराब लय के कारण भारतीय गेंदबाजी बैकफुट पर नजर आई। ऐसी परिस्थिति में हरमनप्रीत एंड कंपनी ने एक टीम के रूप में इंग्लैंड पर दबाव बनाया। भारत ने टॉप और मिडिल ऑर्डर के 3 इंग्लिश बल्लेबाजों को रन आउट कर गेंदबाजों को मुश्किल स्थिति से बाहर आने का रास्ता खोल दिया। इंग्लैंड की टॉप स्कोरर और जीत की राह की सबसे बड़ी बाधा नैट स्काइवर को भी भारतीय टीम ने रन आउट करके ही पवेलियन भेजा। स्काइवर ने 41 रन बनाए और उनके पवेलियन लौटते ही भारतीय टीम ने इस मैच को 4 रन से जीतकर इतिहास रच दिया। भारत की ओर से सर्वाधिक 2 विकेट स्नेह राणा ने लिया जबकि दीप्ति को 1 विकेट मिला।    

 

Latest Cricket News

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker