CISF के जवान ने अपने ही साथियों पर AK47 की पूरी मैगजीन कर दी खाली

Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
CISF Jawan shoots two senior personnel in Kolkata

Highlights

  • CISF के जवान ने अपने दो वरिष्ठ कर्मियों को गोली मारी
  • जवान के एक वरिष्ठ सहकर्मी की मौत हो गई, दूसरा घायल
  • हेड कांस्टेबल ने AK47 राइफल से सहकर्मियों पर चलाई गोली

Kolkata News: कोलकाता में भारतीय संग्रहालय (इंडियन म्यूजियम) में तैनात CISF (केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के एक जवान ने रविवार की शाम कथित रूप से अपने दो सहकर्मियों को गोली मार दी। इस घटना में जवान के एक वरिष्ठ सहकर्मी की मौत हो गई जबकि एक अन्य अधिकारी घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि कथित रूप से गोली चलाने वाले हेड कांस्टेबल ए.के.मिश्रा ने AK47 राइफल से सहायक सब-इंस्पेक्टर रंजीत सारंगी की हत्या कर दी जबकि सहायक कमांडेंट रैंक के अधिकारी सुवीर घोष हल्के जख्मी हुए हैं। 

यूनिट के हथियारखाने से जबरदस्ती हथियार लिया

आरोपी हेड कांस्टेबल का दावा है कि यूनिट में उसे परेशान किया जा रहा था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अर्द्धसैनिक बल के एक अधिकारी ने बताया कि CISF के इंस्पेक्टर जनरल (दक्षिण पूर्व) सुधीर कुमार के मौके पर पहुंचने पर आरोपी मिश्रा ने सरेंडर कर दिया। कोलकाता पुलिस ने भी बताया कि CISF के अधिकारियों ने मिश्रा को हथियार डालने और सरेंडर करने के लिए मनाया। आरोप है कि मिश्रा ने यूनिट के हथियारखाने से जबरदस्ती हथियार लिया और पूरी मैगजीन लोगों पर खाली कर दी। 

घटना को लेकर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश
इस गोलीबारी में घायल हुए दो लोगों को सरकारी एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया, जहां सारंगी की मौत हो गई। CISF ने घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने बताया, ‘‘घटना शाम करीब साढ़े छह बजे की है। सीआईएसएफ के एक जवान की मौत हो गई है जबकि दूसरा घायल है। हमने आरोपी हेड कांस्टेबल को गिरफ्तार कर लिया है।’’ उन्होंने बताया कि म्यूजियम में गोलीबारी की सूचना पाकर पुलिस डिप्टी कमिश्नर एक कॉम्बैट स्क्वाड और रैपिड रिस्पॉन्स टीम के साथ मौके पर पहुंचे। 

दिसंबर 2019 से CISF संभाल रही म्यूजियम की सुरक्षा
गोयल ने पत्रकारों को बताया, ‘‘हम CISF के संपर्क में हैं। हमने आरोपी को हथियार डालने के लिए सफलतापूर्वक मना लिया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं।’’ भारत के सबसे ‘पुराने और बड़े’ म्यूजियम परिसर में बनी बैरकों में आज शाम यह घटना हुई। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) दिसंबर, 2019 से संग्रहालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहा है। कोलकाता के मध्य स्थित संग्रहालय केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है। 

Latest India News

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker