China Taiwan Tension: चीन ने ताइवान के समुद्री तट के पास दागीं 11 मिसाइलें, पांच जापान के इलाके में गिरी | China Taiwan Tension China launched 11 Missile on Taiwan Sea Area | Patrika News

चीन के मिलाइल अटैक की पुष्टि करते हुए ताइवान के रक्षा मंत्रालय के बताया कि पीएलए ने ताइवान के उत्तर-पूर्व और दक्षिण पश्चिमी तट के पास 11 डोंगफेंग बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। ताइवान की ओर से कहा गया कि हम जंग नहीं चाहते हैं, लेकिन कोई हम पर आक्रमण करेगा तो हम भी चुप नहीं बैठेगे। इधर दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को लेकर ताइवान आने-जाने वाली करीब 50 इंटरनेशनल फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया गया है। इससे पहले बुधवार को ताइवान के एयर जोन में चीन के 27 लड़ाकू विमान देखे गए थे।

जापान के रक्षा मंत्री ने चीनी मिसाइल गिरने का जताया विरोध-
चीन द्वारा ताइवान को निशाना बनाकर गुरुवार को दागी गई 11 बैलिस्टिक मिसाइलों में पांच जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में गिरी। इस बात की पुष्टि जापान सरकार ने की है। जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने बताया कि चीन के इस हरकत का डिप्लोमौटिक चैनल के जरिए विरोध दर्ज कराया गया है। जापान के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब चीन की बैलिस्टिक मिसाइलें जापान के क्षेत्र में गिरी।

नैंसी पेलोसी की यात्रा पर चीन ने कहा था चुकानी होगी बड़ी कीमत-
बताते चले कि चीन ने पहले कहा था कि ताइपे अमरीकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की मेजबानी के लिए एक बड़ी कीमत चुकाएगा। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने एक बयान में कहा कि ताइवान के पूर्वी हिस्से में समुद्र में कई मिसाइलें दागी गई हैं, जिसमें कहा गया है कि सभी मिसाइलों ने अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया।

यह भी पढ़ेंः कैसे ताइवान के जरिए भारत चीन को दे सकता है उसी की भाषा में जवाब?

ताइवान के पास सैन्य अभ्यान भी चला रहा चीन-
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार कि पूरे लाइव-फायर प्रशिक्षण मिशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है और प्रासंगिक वायु और समुद्री क्षेत्र नियंत्रण अब हटा लिया गया है। इससे पहले, ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य में लंबी दूरी की, लाइव-फायर प्रशिक्षण आयोजित किया था, राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि द्वीप के चारों ओर नियोजित सैन्य अभ्यास के हिस्से के रूप इसे किया गया।

यह भी पढ़ेंः दर्जनों युद्धपोत और फाइटर जेट की सुरक्षा में ताइवान पहुंची नैंसी पेलोसी

अमरीका बनाए हुए है नजर, ताइवान तट पर US पोत-
इधर ताइवान ने बताया कि चीनी लंबी दूरी के रॉकेट मात्सु, वुकिउ और डोंगयिन के द्वीपों के पास गिरे थे, जो ताइवान जलडमरूमध्य में हैं, लेकिन ताइवान के मुख्य द्वीप की तुलना में चीनी मुख्य भूमि के करीब स्थित हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को ताइपे से अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के जाने के कुछ घंटों के भीतर, द्वीप के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य में मध्य रेखा के पार 20 से अधिक लड़ाकू जेट भेजे, जो मुख्य भूमि चीन और ताइवान के बीच का मध्य बिंदु है। इधर इस पूरे घटनाक्रम पर अमरीका अपनी नजरें बनाए है। अमरीकी पोत ताइवान के समुद्री तट के पास खड़े हैं।

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker