हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो वाइट ब्रेड समेत इन फूड्स से बना लें दूरी

हाइलाइट्स

हाई ब्लड प्रेशर में वाइ ब्रेड खाने से बचना चाहिए
हाई ब्लड प्रेशर में ताजा और सिंपल खाना ही खाएं
ज्यादा मीठा हाई बीपी की परेशानी बढ़ा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या है जिससे हार्ट और ब्लड वैसल्स पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति को इससे जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. लाइफस्टाइल की कुछ गलतियां जैसे रहन-सहन और खाने-पीने की खराब आदतें आपको इस बीमारी की चपेट में ले आ सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या व्यक्ति के शरीर में मोटापा, हार्ट, ब्लड और किडनी से जुड़ी कई दूसरी बीमारियां पैदा कर सकती है, इसीलिए ज़रूरी है समय रहते इसके बचाव के लिए कदम उठाया जाए. ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज की कुछ आदतों में सुधार और अच्छे न्यूट्रिएंट्स को शामिल कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खाने पर विशेष ध्यान देना जरूरी है. आइए जानते हैं हाई बीपी में किन फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर होने पर ना खाएं ये फूड्स
शुगरी फूड और ड्रिंक्स –
मेडिकल न्यूज टुडे डॉट कॉम के मुताबिक आइसक्रीम, चॉकलेट्स, केक, पीनट बटर, सॉफ्टड्रिंक्स और कॉफी जैसे शुगरी फूड में मौजूद कैफीन हाई बीपी का कारण होता है और ये आइटम्स वजन बढ़ाते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है.

सॉल्टी फूड –
नमक हेल्थ के लिए ज़रूरी है लेकिन ज्यादा सॉल्टी फूड जैसे पिज्जा, सैंडविच, मीट, बीफ, पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड जैसे आइटम्स में सोडियम भरपूर मात्रा में होता है और सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है इसीलिए सॉल्टी फूड्स से बचें.

सैचुरेटेड फैट्स –
एक व्यक्ति को दिन में अपनी टोटल कैलोरी का केवल 5-6% सैचुरेटेड फैट लेना चाहिए, इससे ज्यादा फैट्स हार्ट रेट और वजन दोनों को बढ़ा सकता है जो हाई बीपी का कारण भी बनता है. टॉफी, बर्गर, कबाब, चिकन, वाइट ब्रेड, फुल फैट मिल्क, बटर आदि सब सैचुरेटेड फैट्स के सोर्स हैं.
इन सभी फूड आइटम्स की जगह इनके बेहतर विकल्प चुन सकते हैं, जैसे साबुत अनाज, फल, नट्स, फिश, सब्जियां और दालें. हाई बीपी और उससे जुड़ी समस्याओं से निजात के साथ इनके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

इसे भी पढ़ेंपेट दर्द में बड़े काम आएंगे ये घरेलू उपचार

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker