बरसात में भी पा सकते हैं ग्लोइंग और शाइनी स्किन, अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

हाइलाइट्स

मौसम के अनुसार फेसवॉश बदलते रहना चाहिए. इससे स्किन को फायदा होता है.
स्किन को क्लीन करने के लिए हफ्ते में एक-दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए.

Skin Care Routine In Rainy Season: प्रदूषण, धूप, उमस और गर्मी स्किन को कई तरह के नुकसान पहुंचाती है. जिस वजह से डार्क स्किन, स्किन टैनिंग, पिग्मेंटेशन, ड्राइनेस और इचिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बरसात के मौसम में स्किन को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है. इस मौसम में स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है लेकिन अधिक मॉइश्चराइजर के प्रयोग से पसीना और पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है. तो ऐसा क्या तरीका अपनाया जाए जिससे स्किन को कोई नुकसान न हो और स्किन हेल्दी भी रहे. ऐसे में यदि प्रॉपर स्किन केयर रूटीन फॉलो करेंगे तो बरसात में भी आसानी से ग्लोइंग और शाइनी स्किन पाई जा सकती है.

डेली करें सनस्क्रीन का प्रयोग
हेल्थलाइन के अनुसार सनस्क्रीन स्किन को हानिकारक यूवी रेज से प्रोटेक्ट करने में मदद करती है. कम से कम 30 एसपीएफ प्रोटेक्शन वाले सनस्क्रीन का प्रयोग स्किन के लिए बेस्ट माना गया है. सनस्क्रीन एंटी एजिंग का काम भी करती है.



स्किन करें मॉइश्चराइज
बरसात के मौसम में उमस की वजह से अधिक पसीना आता है, जिस कारण लोग मॉइश्चराइजर का प्रयोग कम कर देते हैं. कुछ ही दिनों में स्किन जल्दी डिहाइड्रेट हो जाती है. इनदिनों मार्केट में कई तरह के जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर आसानी से उपलब्ध हैं. उनका प्रयोग कर स्किन को हाइड्रेट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

स्किन को करें एक्सफोलिएट
पसीना, प्रदूषण और मेकअप प्रोडक्ट्स के यूज से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं. यही बंद पोर्स आगे चलकर पिंपल्स के रूप में स्किन पर दिखाई देने लगते हैं. स्किन को क्लीन करने के लिए हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसके लिए एप्रिकॉट स्क्रब का प्रयोग बेस्ट ऑप्शन है.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

फेसवॉश करें चेंज
फेस को क्लीन करने के लिए फेसवॉश का प्रयोग किया जाता है लेकिन एक ही कंपोनेंट का फेसवॉश यूज करने से स्किन को नुकसान भी हो सकता है. सेम फेसवॉश यूज करने से स्किन की नमी खो सकती है साथ ही स्किन ड्राई हो जाती है. मौसम के अनुसार फेसवॉश बदलते रहना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker