पुरुषों के कमर में दर्द होने की ये हैं प्रमुख वजह, ऐसे कर सकते हैं बचाव

हाइलाइट्स

बढ़ती उम्र में कमर दर्द की समस्या का खतरा बढ़ सकता है.
इससे बचने के लिए एक पोश्चर में बैठने से बचें और एक्सरसाइज करें.

Back Pain Causes: पुरुषों में कमर दर्द की समस्या आजकल बेहद आम होती जा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण फिजिकल एक्टिविटी ना करना और काम के चलते घंटो ऑफिस में कंप्यूटर के सामने एक ही पोस्चर में बैठे रहना है.आजकल अधिकतर काम बैठकर हो जाते है, जिसकी वजह से कमर दर्द की समस्या आजकल काफी ज्यादा बढ़ रही है. बैठे रहने के अलावा काम के चलते लोग लंबी यात्राएं करते हैं, जिसके कारण भी कमर दर्द की शिकायत पुरुषों में देखने को मिल रही है. जरूरी नहीं कि कमर दर्द कोई गंभीर चोट लगने पर ही होता है सामान्य तौर पर गलत पोस्चर में बैठने की वजह से भी कमर दर्द का खतरा बढ़ सकता है.

आइए जानते हैं कमर दर्द के कारण और बचाव : 
होपकिन्स डॉट कॉम के अनुसार पीठ के निचले हिस्से को शरीर के किसी भी मूवमेंट की वजह से सबसे ज्यादा असर झेलना पड़ता है इस वजह से कमर दर्द होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. लिगामेंट में खिंचाव की वजह से पुरुषों को कमर में दर्द की संभावना हो सकती है.

कमर दर्द के कुछ सामान्य कारण
रीढ़ की गठिया: यह दर्द बढ़ती उम्र के साथ सामान्य होता है, जैसे- जैसे उम्र बढ़ती जाती है पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है.

पीठ की चोटें: कोई पुरानी चोट या तेजी से लगा झटका कमर दर्द का कारण हो सकता है. गलत तरीके से झुकना, दौड़ भाग करना भी पीठ की चोट की वजह हो सकता है जो अधिकतर पुरुषों में कमर दर्द का कारण बन सकती है.

हर्नियेटेड डिस्क: हर्नियेटेड डिस्क रीढ़ का सबसे निचला हिस्सा होता है. जो उभरा हुआ होता है, यह अगर किसी वजह से ये सामान्य स्तर से बाहर निकल जाता है तो कमर दर्द का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें-  दही आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही देता है सेहत को ये फायदे भी

कमर दर्द से बचाव
अगर दर्द का शुरुआती फेज है तब रोजमर्रा की गतिविधियों में सुधार करके इसे सही किया जा सकता है. अगर दर्द पुराना है तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और देखभाल करनी चाहिए. अपने उठने बैठने, और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जैसे योग और एक्सरसाइज से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

Tags: Health, Lifestyle

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker