पर्पल आलू खाने से मिलते हैं 4 लाभ, जानिए इसे बनाने का सही तरीका

हाइलाइट्स

पर्पल आलू बहुत से पौष्टिक तत्वों का खजाना है जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.
पर्पल आलू में सफेद आलू के मुकाबले तीन गुना एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
पर्पल आलू खाने से ब्लड प्रेशर होता है कम.

Benefits of purple potato: पर्पल आलू की स्किन पर्पल कलर की होती है और साथ ही इसमें थोड़ा अलग फ्लेवर टच होता है. दक्षिण अमेरिका के एक क्षेत्र में मिलने वाला पर्पल आलू आमतौर पर भारत के बाजारों में कम देखने को मिलता है. लेकिन सुपर मार्केट्स में पर्पल आलू आसानी से मिल जाएगा. पर्पल आलू की बनावट आम तरह के आलू की तरह ही होती है, लेकिन पौष्टिकता के बारे में बात की जाए तो ये सफेद आलू से ज्यादा फायदेमंद होता है. पर्पल आलू में न्यूट्रीशन वैल्यू की बात की जाए तो, इसमें स्टार्च की मात्रा कम होती है. इसे खाने से क्या फायदे होते हैं और इसे कैसे पकाया जाता है, ये जानना ज़रूरी है.

पर्पल आलू खाने के लाभ

कैंसर का खतरा करे कम
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, पर्पल आलू में कैंसर विरोधी गुण होते हैं. ये कोशिकाओं में बनने वाले ट्यूमर का भी खतरा कम कर सकता है. रिसर्च बताती है कि इस आलू के सेवन से इंटेस्टाइन, कोलन आदि भी बनने वाले ट्यूमर की संभावना 50% कम हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

ब्लडप्रेशर रहे कंट्रोल
पर्पल आलू हाई ब्लडप्रेशर और लो ब्लडप्रेशर दोनों तरह के मरीजों के लिए फायदेमंद है. पर्पल आलू के सेवन से 3% सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और 4% के करीबन डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

डायजेशन रहे दुरुस्त
पर्पल आलू में पॉलीफेनोल्स होते हैं. जो पेट की हेल्थ ठीक रखने में सहायक हैं. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. जिसके वजह से आंतों की हेल्थ अच्छी रहती है.

लिवर का रखे ख्याल
पर्पल आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. जिससे लिवर बिमारियों से दूर रहता है. इस आलू के सेवन से एंटीऑक्सीडेंट्स एक्टिविटी बढ़ती है, जिसकी वजह से लिवर फैट कम होता है.

पर्पल आलू बनाने का तरीका
इस रेसिपी को बनाने के लिए पर्पल आलू, लहसुन, नमक, काली मिर्च, अजवायन की जरूरत होगी. एक कटोरे में इन सभी चीजों को लेकर अच्छे से भूने. समय-समय पर इन्हें उलट-पलट लें और आंच में तब तक पकाएं, जब तक जब तक ये नरम ना हो जाएं. फिर बिना देर किए गरमा-गर्म सर्व करें.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

हेल्थ के लिए पर्पल आलू को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से काफी बीमारियां दूर रह सकती हैं लेकिन डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

Tags: Health, Lifestyle

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker