ताइवान यात्रा के बाद चीन ने नैंसी पेलोसी पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने कहा- लद्दाख सीमा से दूर रहे चीनी फाइटर जेट | China Announces Sanctions On US House Speaker Nancy Pelosi India Asks China Stop Provocative Activities Over Ladakh | Patrika News

अमरीका पर बरसा चीन
नैंसी पलोसी के दौरे को लेकर चीन खासा नजर आ रहा है। चीन ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के जरिये कहा है कि ताइवान की आड़ में अमरीका उसे दबाने की कोशिश कर रहा है। अखबार में लिखा गया कि अमरीका के पास चीन को दबाने का दम नहीं है इसलिए ताइवान का सहारा ले रहा है।

यह भी पढ़ें

कैसे ताइवान के जरिए भारत चीन को दे सकता है उसी की भाषा में जवाब?

क्या है नैंसी पलोसी का रुख?
चीन के आरोपों के बीच अमरीका का भी जवाब सामने आया है। नैंसी पेलोसी ने कहा है कि वह लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए काम करती रहेंगी।

ताइवान से दक्षिण कोरिया पहुंचने के बाद नैंसी पेलोसी ने ट्वीट किया। इसमें उन्होंने कहा कि, ‘ताइवान की जनता के साथ अमरीका खड़ा रहेगा। हम लोकतंत्र और मानवाधिकार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

भारत की चीन को सख्त चेतावनी
ताइवान से तनाव के बीच भारत ने चीन को सख्त लहजे में कहा है कि वो भारतीय सीमाओं से अपने फाइटर जेट दूर रखे। भारत ने पूर्वी लद्दाख में सीमा के पास लड़ाकू विमान उड़ाने को लेकर चीन को सख्त चेतावनी दी है।

भारत ने चीन से अपने लड़ाकू विमानों को लद्दाख सीमा से दूर रखने के लिए कहा है। दरअसल, पिछले दिनों चीन के लड़ाकू विमान भारत की सीमा के काफी नजदीक आ गए थे।

चीन पहले ही ताइवान पर कड़े प्रतिबंध लगा चुका
चीन इससे पहले ही ताइवान पर कड़े प्रतिबंध लगा चुका है। दरअसल नैसी की यात्रा से पहले ही चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा के विरोध में ताइवान से कई वस्तुओं और फलों समेत अनेक खाद्य पदार्थों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस फैसले से ताइवान की अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

China Taiwan Tension: चीन ने ताइवान के समुद्री तट के पास दागीं 11 मिसाइलें, पांच जापान के इलाके में गिरी

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker