चिकनपॉक्स के इंफेक्शन से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

चिकनपॉक्स के फफोले पर एलोवेरा जैल लगाने से राहत मिलती है.
चिकनपॉक्स से बचाव के लिए बचपन में ही वैक्सीन लगवानी चाहिए.

Home Remedies for Chickenpox: चिकनपॉक्स एक खतरनाक और गंभीर वायरल इंफेक्शन है, जो इस वायरस से इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से ही नहीं बल्कि हवा के माध्यम से भी आसानी से फैल सकता है. चिकनपॉक्स में शरीर पर पानी से भरे गोल फफोले हो जाते हैं जिनमें हर समय खुजली और जलन महसूस होने के साथ तेज बुखार हो सकता है. चिकनपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को इनफेक्ट होने के 1-2 दिन बाद शरीर पर फफोले दिखाई दे सकते हैं और इसे ठीक होने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं. चिकनपॉक्स काफी खतरनाक होता है जिसमें व्यक्ति को कमजोरी महसूस होने के साथ बहुत दर्द और परेशानी से गुजरना पड़ सकता है. चिकनपॉक्स के लक्षणों से राहत पाने और इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने के लिए कुछ होम रेमेडीज को अपना सकते हैं.

बेकिंग सोडा बाथ-
स्टाइल क्रेज के अनुसार
 बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल होता है. बेकिंग सोडा बाथ इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकती है. नहाने के लिए एक टब पानी में 1 कप बेकिंग सोडा डालकर 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद उस पानी से नहा लें. डेटॉल या सेवलॉन जैसे एंटीसेप्टिक लिक्विड भी पानी में मिलाकर नहा सकते हैं.

एलोवेरा
चिकनपॉक्स के दौरान एलोवेरा जैल सूजन और खुजली वाली त्वचा को शांत और ठंडा करता है. एलोवेरा के ताजा जैल को रैशेज पर लगाने से जलन में राहत मिलती है. एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करता है. चिकनपॉक्स में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल सभी के लिए सुरक्षित है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का कहर, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

एसेंशियल ऑयल
नारियल, लैवेंडर, नीलगिरी और चंदन जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल चिकनपॉक्स के लक्षणों में काफी कारगर माने जाते हैं. नारियल तेल स्किन पर लगाने से जलन में राहत मिल सकती है. एसेंशियल ऑयल को कॉटन की मदद से चिकनपॉक्स के रैशेज और फफोले पर लगाएं.

यह भी पढ़ेंः क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण?

नीम का रस
नीम एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो तुरंत खुजली से राहत देता है. इसका पेस्ट फफोले को भी सुखाता है. नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर भिगो दें और कुछ टाइम बाद नहा लें.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker