ग्रुप एक्सरसाइज करने से बेहतर होती है जिंदगी, हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद

हाइलाइट्स

ग्रुप एक्सरसाइज से लगातार मोटिवेशन मिलता रहता है.
इस तरह एक्सरसाइज करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है.

Benefits Of Group Exercise: एक्सरसाइज करना या फिट रहना सभी को अच्छा लगता है लेकिन कई बार अकेले एक्सरसाइज करना बोरिंग और मुश्किल भरा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है ​कि कोई हर रोज मोटि​वेट करे और एक्सरसाइज करने में साथ निभाए. जी हां, सोलो एक्सरसाइज से ज्यादा फायदेमंद है ग्रुप एक्सरसाइज. ग्रुप एक्सरसाइज के कई फायदे हैं जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण है एनर्जी लेवल में वृद्धि. एक्सरसाइज के दौरान जब भी बॉडी लो और थकी हुई महसूस करती है तब ग्रुप के सदस्य मोटिवेट करके बॉडी में एनर्जी भर देते हैं. इससे फिजिकल, मैंटल और इमोशनल सपोर्ट मिलता है. ग्रुप में एक्सरसाइज करने से क्वालिटी ऑफ लाइफ में सुधार आता है. साथ ही कम्पटीशन की भावना के चलते व्यक्ति बेहतर परफॉर्म करता है. चलिए जानते हैं ग्रुप एक्सरसाइज करने के क्या फायदे हो सकते हैं.

सिंक में काम करना
ग्रुप एक्सरसाइज से माध्यम से व्यक्ति सिंक में काम करना सीखता है. हेल्थलाइन के अनुसार जब दो या उससे अधिक लोग एक साथ एक्सरसाइज करते हैं तो वह एक सिंक्रोनाइज वे में काम करते हैं. सभी एक जैसा परफॉर्म करते हैं. उनके बीच बराबरी की भावना पैदा होती है. साथ ही सोशल बॉन्डिंग बन जाती है.



करते हैं एक-दूसरे को प्रोत्साहित
ग्रुप में एक्सरसाइज करने का सबसे बड़ा फायदा होता है. एक-दूसरे को प्रोत्साहित करना. जहां सोलो एक्सरसाइज करने पर कई बार ​बॉडी डिमोटिवेट फील करती है वहीं ग्रुप में एक्सरसाइज करने पर डिमोटिवेटिड बॉडी को ग्रुप मेंबर्स फिर से मोटिवेट कर देते हैं. एक्सरसाइज करने के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: खुद से प्यार करना जरूरी, इन बातों को करेंगे फॉलो तो ‘सेल्‍फ लव’ रहेगा बरकरार

लोग बनते हैं सोशल
ग्रुप में एक्सरसाइज करने से लोग सोशल बनते हैं. ग्रुप में होने की वजह से सबसे बात करना, दुख-सुख शेयर करना या परेशानी बांटना आसान हो जाता है. इससे मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है.

ये भी पढ़ें:  कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

मिलते हैं हेल्थ बेनिफिट
सोलो एक्सरसाइज करने से कई बार एक ही एक्सरसाइज रिपीट करनी पड़ती है लेकिन ग्रुप में एक्सरसाइज करने से कई नई एक्सरसाइज के बारे में जानकारी मिलती है. साथ ही कठिन एक्सरसाइज करने का सही तरीका भी मिल जाता है. इससे व्यक्ति को अधिक हेल्थ बेनिफिट मिल सकता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker