काम की बात : आज ही बंद करें घर में लगे ये तीन डिवाइस, आधा रह जाएगा बिजली का बिल

नई दिल्ली. ज्यादा बिजली का बिल लोगों के लिए एक सर दर्द की तरह है. हर शख्स चाहता है की उसके घर का बिजली का बिल कम से कम आए. लेकिन घर में कई डिवाइसों के लगातार इस्तेमाल होने के कारण ऐसा नहीं हो पाता है. हालांकि कुछ तरीके अपना कर आप अपने बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं.

अगर आप भी बिजली के बिल से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल कम हो जाए, तो आज हम आपको कुछ ऐसे डिवाइसों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बहुत अधिक बिजली की खपत करते  हैं. इन डिवाइसों को बंद करने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं इनके बंद होने से आप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, तो चलिए बताते हैं कि आखिर किस तरीके से अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

बिजली से चलने वाला गीजर
घर में लगा गीजर बहुत ज्यादा बिजली की खपत करता है. इसलिए जरूरी है कि बिजली बचाने के लिए आप गीजर की जगह कोई दूसरा ऑप्शन तलाश करें. ऐसे में गैस से चलने वाला गीजर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गैस गीजर बिजली से चलने वाले गीजर की तरह ही काम करता है. साथ ही यह बिजली भी बचाता है.

यह भी पढ़ें- Tips & Tricks : इंस्टाग्राम पर कैसे मिलेंगे ज्यादा लाइक्स? ये टिप्स गारंटी से करवा देंगे आपको फेमस

Non-Inverter एयर कंडीश्नर
AC घर के सबसे ज्यादा बिजली की खपत करने वाली डिवाइस में से एक है. हालांकि इसे आप घर से हटा नहीं सकते हैं. ऐसे में बिजली बचाने के लिए आप आप Non-Inverter AC की जगह Inverter AC का इस्तेमाल कर सकते हैं. Inverter AC बिजली बचाने के लिए बेस्ट होता है. इससे आप लगभग 15 प्रतिशत बिजली बचा सकते हैं.

किचन में लगी चिमनी
आमतौर पर किचन में चिमनी का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह भी सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाले डिवाइस की लिस्ट में शामिल है. गर्मियों के मौसम में चिमनी का उपयोग बहुत ज्यागा होता है और यह बिजली की खपत भी खूब करती है. फिलहाल बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल चिमनी की जगह किया जा सकता है. साथ ही बिजली की बचत भी की जा सकती है.

Tags: Electricity, Electricity invoice, Tech information, Tech News in hindi, Technology

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker