उबर ने अब WhatsApp पर कैब्स, बाइक, ऑटो की बुकिंग शुरू की, समझिए कैसे काम करेगा ये नया फीचर

हाइलाइट्स

उबर ने WhatsApp के जरिए कैब बुक करने के नए तरीके की घोषणा की है.
शुरुआत में यह सेवा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में ही उपलब्ध होगी.
उबर की यह सर्विस अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगी.

नई दिल्ली. उबर भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) पर भी आ रहा है. इस कैब एग्रीगेटर ने WhatsApp के जरिए कैब बुक करने के नए तरीके की घोषणा की है. उबर की नई कैब-बुकिंग सेवा इस सप्ताह की शुरुआत में शुरू हो जाएगी.

शुरुआत में यह सेवा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में ही उपलब्ध होगी. फिर इसे दूसरे इलाकों में भी बढ़ाया जाएगा. इस सुविधा का पहली बार दिसंबर 2021 में लखनऊ क्षेत्र में परीक्षण किया गया था. यह नई सुविधा यूजर को उबर ऐप को पूरी तरह से बायपास करने देगी, यदि वे चाहें तो.

यह भी पढ़ें- पिछले 3 साल में 42% भारतीयों ने फाइनेंशियल फ्रॉड झेला, 74% लोगों को पैसा वापस नहीं मिला, धोखाधड़ी से कैसे बचें?

अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में सर्विस
कंपनी इस नई सर्विस के जरिए दिल्ली एनसीआर के लोगों को व्हाट्सएप पर अपने आधिकारिक चैटबॉट के माध्यम से उबर की सवारी बुक करने का विकल्प देती है. यूजर रजिस्ट्रेशन, सवारी की बुकिंग और यात्रा रसीद प्राप्त करने से लेकर व्हाट्सएप चैट इंटरफेस के भीतर सब कुछ मैनेज किया जाएगा. उबर की यह सर्विस अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगी.

तीन स्टेप में बुक करें

– सबसे पहले +91 7292000002 पर Whatsapp पर ‘Hi’ लिखकर भेजें.
– फिर आपको पिकअप और ड्रॉप ऑफ लोकेशन उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा.
– यूजर फिर किराया की जानकारी और ड्राइवर के आने का समय प्राप्त करेंगे.


उबर वाले सभी फीचर
उबर का दावा है कि राइडर्स को उन्हीं सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन का एक्सेस मिलेगा, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करते हैं. बुकिंग पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी. वे पिकअप पॉइंट के रास्ते में ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे. साथ ही ड्राइवर को वो फोन कर सकेंगे जो नंबर ड्राइबर को नहीं दिखेगा.

यह भी पढ़ें- उबर ने जौमैटो में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी, 61 करोड़ शेयरों का सौदा 3088 करोड़ रुपये में फाइनल

सेफ्टी का फीचर
WhatsApp chat राइडर को सेफ्टी गाइडलाइन के बारे में भी सूचित करेगा. यह आपात स्थिति में उबर तक कैसे पहुंचा जाए (टाइप हेल्प ऑन-ट्रिप), ये भी बताएगा. यदि उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान “आपातकालीन” विकल्प का चयन करता है, तो उन्हें उबर की ग्राहक सहायता टीम से एक इनबाउंड कॉल प्राप्त होगी. यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर उबर सवारों के पास कॉल करने के लिए सुरक्षा लाइन नंबर तक पहुंच होगी.

यह सेवा नए और मौजूदा दोनों यूजर के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने उबर पर फोन नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन किया है. उबेर का दावा है कि भविष्य में आने वाला इसका नया वर्जन उबर ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ताओं को भी व्हाट्सएप के माध्यम से यात्राएं बुक करने की अनुमति देगा.

Tags: Auto News, Tech information, Tour and Travels, Uber, Whatsapp, WhatsApp Features

और देखें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker